12th के बाद CA कैसे बने, Chartered Accountant कैसे बने

भारत में CA अधिक डिमांड वाले courses में से एक है ! मार्केट में इस कोर्स का डिमांड कभी भी कम नहीं हो सकता। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इस फील्ड को मान्यता दी जाती है। आज के समय में काफी युवा CA बनने की चाहत रखते है। हालाकि CA बनना इतना भी आसान काम नही है, इसके लिए कड़ी मेहनत करके परीक्षा देना पड़ता है। अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाने की सोच रहे हो तो आप सही पोस्ट में आए हो। इस पोस्ट के जरिए हम आपको CA बनने की पूरी प्रकिया के वारे में बताएंगे ! कृपया इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

CA kaise bane

CA किया होता हैं?

CA यानी Chartered Accountant एक ऐसा ब्योक्ति है जो फाइनेंस, बिजनेस, tax आदि से जुड़े कामों को करता है। आसान सब्दो में CA एक कंपनी या बिजनेस की पूरी Accounting Department को संभालती है। CA का काम लोगो को फाइनेंस, अकाउंटेंट आदि के वारे में जानकारी देना भी होता है। CA की कोर्स करने के बाद फाइनेंस मैनेजर, chartered accountant, financial advisor, firm manager आदि के रूप में नौकरी कर सकते हो।

12th के बाद CA कैसे बने?

कोई भी स्ट्रीम के विद्यार्थी जिसने 12th में arts, science & Commerce लिए है, वो विद्यार्थी CA की पढ़ाई कर सकता है। लेकिन यहां पे आपको बता दू की अगर आपने commerce का स्ट्रीम लिया है तो आपको CA की पढ़ाई करने में दिक्कत नही होगी ! क्युकी CA की फील्ड में ज्यादातर commerce में रहने वाले lessons होते है। Arts ओर साइंस के विद्यार्थी को थोड़ी दिक्कत हो सकती है, लेकिन अगर आप मन लगाकर पढ़ाई करेंगे तो आप किसी भी स्ट्रीम से भी CA बन सकते हो।

Chartered Accountant बनने के लिए आपको CPT का एंट्रेंस exam देना पड़ता है। इस exam के लिए आप 10th के बाद भी अप्लाई कर सकते हो लेकिन 12th पास करने के बाद ही आप परिक्षा दे सकते हो। Exam देने के लिए सबसे पहले आप CA Foundation की ऑफिशियल वेबसाइट (www.icai.org) में जाकर रजिस्टर करे ! उसके बाद आपको परीक्षा की एडमिट कार्ड मिल जाता है। रजिस्टर करने के बाद आपके पास 4 महीने का समय मिलता है, उस समय में आप अच्छे तरीके से पढ़ के परीक्षा की तैयारी कर सकते हो।

और पढ़े~ SBI bank में नौकरी कैसे पाए?

CA के लिए कौनसा course होता है?

अगर आप 12th के बाद CA की course करेंगे तो आपको 4/5 साल का समय लगेगा और अगर आप ग्रेजुएशन के बाद CA की course करेंगे तो आपको 3 साल का समय लगेगा। इस कोर्स में business laws, logical reasoning, statistics, economic, commercial आदि के वारे में पढ़ाया जाता है। यहां हर परीक्षा 100 मार्क्स की होती है जिसमे आपको अच्छे नंबर लाना होता है। CA foundation की पूरे course की खर्चा की वारे में बात करे तो लगभग 50,000 के आस पास होगा। जानकारी के लिए बता दे की CA का परीक्षा हर साल May या फिर Novembar में होता है।

CPT Exam Syllabus:

• Paper 1- Fundamentals of Accounting.

• Paper 2- Quantitative aptitude.

• Paper 3 (A)- Mercantile law.

• Paper 3 (B)- General Economics.

• Paper 4 (A)- General English.

• Paper 5 (B)- Business communication.

एक CA को कितना सैलरी मिलता है?

एक CA कितना पैसा कमाएगा ये इस बात पर निर्भर करता है की वो कहा पे काम कर रही है। एक नया और जूनियर लेवल का CA शुरुवात के समय 20 से 30 हजार हर महीने कमा सकता है। ठीक उसी तरह एक पुराना और सीनियर लेवल का CA हर महीने 50 से 60 हजार का सैलरी पा सकता है। यहां पे आपको बता दू की एक मल्टीनेशनल कंपनी या बड़ी संस्था में पुराना और experienced वाले ca को हर महीने 1 लाख तक भी सैलरी मिल सकता है। CA की पढ़ाई करने के बाद अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते तो आप खुदका फार्म भी खोल सकते हो, जहां आप दूसरे लोगो को भी नौकरी दे सकते हो।

और पढ़े~ MS excel कैसे चलाते है?

Conclusion:

CA की पढ़ाई करने के बाद आपको बड़े बड़े कंपनी में आसानी से नौकरी मिल सकता है। अगर आप अभी स्कूल और कॉलेज में पढ़ रहे है और आगे जाके आप CA बनना चाहते हो तो आप अभी से ही इसकी तैयारी कर सकते हो।

आशा करते है की आपको 12th के बाद Chartered Accountant बनने की प्रकिया के वारे में ज्ञान मिल सुका है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमे कॉन्टैक्ट कर सकते है। इसी तरह की Career से संबंधित पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारी साइट में आते रहे।