12th के बाद Teacher कैसे बने? Teacher बनने के लिये किया करें in हिन्दी

दोस्तो teacher एक ऐसी नौकरी की पोस्ट है जो स्कूल या कॉलेजों मे बिद्यार्थीयो को पढ़ाने और शिक्षा प्रदान करने की काम करते हैं। Teacher के बिना कोई भी educational institute नहीं चल सकती। हममे से बहुत लोगो को teacher बनने की सपना होता है और कुछ लोग टीचर बनने के लिये करी मेहनत करते है। अगर आप जानना चाहते हो की 12th के बाद teacher की नौकरी कैसे पाये तो आप बिल्कुल सही पोस्ट मे आये हो। इस पोस्ट मे आपको काफि ज्ञान मिलेगा जिससे आपको एक शिक्षक बनने मे मदद होंगे।

12th ke baad teacher kaise bane

शुरूवात कैसे करें:

दोस्तो जैसा की हमने बताया एक teacher दूसरे लोगो को शिक्षा प्रदान करते हैं, इसलिए दूसरे को शिक्षा देने से पहले आपको खुद शिक्षा लेना बहुत ही जरूरी हैं। अगर आप खुद ही शिक्षा नहीं लेंगे तो किसी दूसरे को कैसे पढ़ायेंगे।

आपने देखे होंगे की कोई भी teacher किसी perticular subject मे एक्सपर्ट होते है। इसलिए अगर आप भी teacher बनना चाहते हो तो आपको किसी एक subject को बारीकी से पढ़ना होगा। चाहे वो किसी भी strem ( Arts/ Commerce/ Science ) मे हो। किसी एक subject को बारीकी से पढ़ने से उसपर हमे महारथ हासील होते हैं और ज्यादा जानकारी प्राप्त होते होते है।

Teacher कितने प्रकार के होते हैं:

दोस्तो टीचर बनने से पहले आपको ये बात जान लेनी चाहिये की टीचर कितने प्रकार के होते हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दु की teacher तीन (3) तरह की होती हैं। जिसे आप निचे देख सकते हो:-

  1. Primary Teacher
  2. TGT (Trained Graduate Teacher)
  3. PGT (Post Graduate Teacher)

Primary टीचर वो होते है जो 1st class से लेकर 5th class तक पढ़ाते हैं। इसे बनने के लिये आपको 12th मे 50℅ मार्क्स लाना जरूरी हैं और आपको 4 साल का B.ED कोर्स करा हुआ होनी चाहिये। Primary teacher को आप 12th करके भी सकते हो

TGT टीचर 6th क्लास से लेकर 10th क्लास की बिद्यार्थीयो को पढ़ाते है। इसे बनने के लिये आपका ग्रेजुएशन मे 50℅ मार्क्स और 2 साल की B.ED का कोर्स करना पड़ता हैं।

PGT टीचर 11th और 12th की बिद्यार्थीयो को पढ़ाते हैं। इसे करने के लिये आपको पोस्ट ग्रेजुएशन और 1 साल की B.ED करना जरूरी हैं।

12th के बाद Teacher बनने के लिये किया करें:

अगर आपने 12th की पढ़ाई कर ली है तो उसके बाद अब समय है आपको ये डिसाइड करना की आप कौनसी subject मे मेजर लेना चाहते हो। आप जिस भी subject मे teacher की नौकरी पाना चाहते हो उस subject को मेजर ले सकते हो। 12th के बाद आप ग्रेजुएशन की डिग्री ले क्यूंकि शिक्षक की नौकरी के लिये ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी हैंं।

ग्रेजुएशन करने के बाद अगर आप सब्जेक्ट टीचर बनना चाहते हो तो बीएड और अगर आप नॉर्मल टीचर बनना चाहते तो डीएलएड की पढ़ाई कर सकते हो। इन कोर्स को करने के बाद आपको आसानी से कही पर भी नौकरी मिल सकते हैं।

Teacher बनने के लिये विभिन्न तरह की exam जैसे की NET, CTET, TET, SLET आदि मे अप्लाई कर सकते हो। इन exams को crack करने के बाद आप टीचर की नौकरी पा सकते हो।

Read More- 10th के बाद police कैसे बने?

एक teacher को कितना सैलेरी मिलते हैं:

एक टीचर को कितना सैलेरी मिलेगा ये बहुत सी बातो पर निर्भर करते हैं! जैसे की आप कौनसी subject का टीचर हो, आप कितना पुराना हो, आप कौनसी Institute मे काम कर रहे हो आदि। एक साइंस टीचर को आर्ट्स वाले टीचर से ज्यादा सैलेरी मिलता हैं। इसी तरह अगर आप बड़े इंस्टीट्यूट मे नौकरी कर रहे हो तो आपको ज्यादा सैलेरी मिल सकता हैं।

आमतोर मे देखा जाये तो एक नये टीचर को प्राइवेट इंस्टीट्यूट मे नये टीचर को 10 हजार के आस पास और सरकारी इंस्टीट्यूट मे 30 हजार के आस पास मिलते हैं। हलाकि इंस्टीट्यूट के हिसाब से ये amount कम या ज्यादा भी हो सकता हैं।

Teacher बनने के फायदे:

• टीचर एक सम्मानीय नौकरी हैं इसलिए एक टीचर होने के बाद समाज मे आपको काफि सम्मान मिल सकता हैं।

• टीचर की नौकरी मे ज्यादा मेहनत (hard work) नहीं करना पड़ता।

• एक टीचर को उतना तो सैलेरी मिल ही जाते है, जितना जिंदगी जीने के लिये जरूरत होती हैं।

• टीचर होने के बाद आप चाहे तो साइड इनकम के लिये tution क्लास भी सकते ।

Read More- Nurse बनने के लिये किया करें?

Conclusion:

एक teacher बिद्यार्थीयो का मानशिक बिकास करता है जिससे उनके ज्ञान और समझ बढ़ती हैं। एक बिद्यार्थी की करियर बनाने मे शिक्षक का अधिक भूमिका होती हैं।

आशा करते है की आपको 12th के बाद teacher बनने की प्रकिया के वारे मे आईडिया मिल सुकि हैं। अगर इस पोस्ट को पढ़के पसंद आये तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर share करना।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *