12th के बाद वकील कैसे बने? वकील कैसे बनते है

दोस्तो आपने कभी वकील के वारे मे जरूर सुना होगा। अगर court मे हमे किसी कैस के ऊपर काम करना है तो हमे वकील की ही मदद लेनी पड़ती हैं। वकील के बिना हम हम court मे case नहीं लड़ सकते। वकील (Advocate) एक ऐसा career है जिसे लड़का या लड़की कोई भी कर सकता है। आजकल के युवा इस profession को करने मे काफी रुचि रखते है।

इस पोस्ट मे हम आपको 12th के बाद वकील बनने की पूरी प्रकिया के वारे मे बताएंगे। आपसे अनुरूध् करेंगे की कृपया इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

12th ke baad vakeel kaise bane

किया होता हैं वकील ?

वकीलों का काम होता की वो court मे किसी भी मामले मे एक client की मदद करना। इसके बदले वो वकील अपनी cleint से पैसा चार्ज करती हैं। एक वकील को कानूनी नियम के अनुचार काम करनी पड़ती हैं और उसे अपनी काम के प्रति हमेशा समरपृत होना पड़ता हैं।

कोई भी डॉक्यूमेंट court मे पेश करने से पहले वकील का कतब्य होता है की वो typist की धारा किये गये गलतीयो को निकाले। क्युकी court की documents पर कोई भी गलती रही तो उसका पुरा जिम्मेदार वो वकील ही होगा।

12th के बाद वकील कैसे बने:

दोस्तो वकील बनने के लिये 12th तक पढाई करना बहुत ही जरूरी हैं, चाहे वो किसी भी stream मे हो। अगर आप 12th के बाद वकील बनना चाहते हो तो आपको LLB का Course करना पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिये बता दु की LLB का course 2 तरीको का होता हैं। एक हैं 3 साल का और दूसरा है 5 साल का। आप अपनी requirements के हिसाब से अपनी course को choose कर सकते हो। इस course को पढ़ने के लिये आपको entrence exam भी देना पड़ सकता है! जिसमे सबसे popular exam का नाम CLAT (Common Law Admission Test) हैं। LLB की course करने के बाद आप वकील की नौकरी के लिये ready हो जाते हो।

सरकारी वकील कैसे बने:

बहुत लोगो को सरकारी वकील बनने की चाहत होती है। अगर आप भी सरकारी वकील बनना चाहते हो तो आप दो (2) तरह से बन सकते हो:-

1.अपनी experince के हिसाब से।

2. APO exam के जरिये।

एक सरकारी नौकरी बनने के लिये पहले आपको एक नॉर्मल वकील बनना पड़ेगा। शुरूआत के समय आप किसी भी कोर्ट मे experience ले सकते है! जितने ज्यादा आपके पास client होंगे उतना ही ज्यादा आपको experience का अनुभव होगा। जिला मेजिस्ट्रेट के तरह से एक पैनल तेयार किया जाता है जिसमे उन वकीलों का नाम दिया जाता है जो सरकारी वकील होनी की युग्य होते हैं।

दूसरा तरीका ये है की आप APO exam देके भी सरकारी वकील बन सकते हो। इस exam को हर राज्य मे अलग अलग नाम से भी जाना जाता है जैस APP, ADPO आदि। ये परीक्षा state government की तरफ से conducted किया जाता हैं। अगर आप APO exam को पास कर पाते हो तो आपको permanent job मिल जाता हैं।

Read More- 12th के बाद teacher कैसे बने?

वकील बनने से फायदे:

• दोस्तो वकील बनने के बाद आपको समाज मे एक अलग ही वेल्यू मिलता हैं।

• वकील की नौकरी के साथ आप समाज सेवा भी बन सकते हो।

• एक वकील unlimited पैसा कमा सकता हैं।

• अगर कोई client आपकी काम से खुश हो जाये तो वो आपको ज्यादा पैसा / औफर्स भी दे सकता है।

Conclusion:

एक वकील न्याय प्रशासन मे अधिक भूमिका प्रदान करते हैं। इसलिए वकील को अपनी कामो को ईमानदारी से करना चाहिये और उन्हे ऐसी कोई भी काम नहीं करनी चाहिये जिससे उनकी नौकरी मे प्रभाब परे।

हम पूरी उम्मीद करते है की आपको 12th के बाद वकील बनने की पूरी प्रकिया समझ आ सुकि हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के लिये धन्यवाद।

Read More- 10th के बाद police कैसे बने?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *