Bike कैसे चलाते हैं in hindi? बाइक चलाना कैसे सीखे

How To ride a bike: इस पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है की बाइक चलाने की किया process होती है और बाइक drive करना कैसे सीखे! दोस्तों बाइक को कंट्रोल करना इतना भी मुस्किल काम नहीं हैं! लेकिन आपको बाइक की हर system कैसे काम करते है उसके वारे मे जानना होगा। बाइक चलाना कोई मुस्किल काम नहीं है, आप 1 या 2 दिन practise करके ही bike चलाना सिख सकते हो।

हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको किसी और पोस्ट मे जाने की जरूरत नहीं होंगे। आपसे अनुरोध करेंगे की इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े, तभी आप बाइक चलाने के वारे मे समझेंगे।

bike 2511594 480

Bike/Motorcycle किया हैं:

दोस्तो bike एक 2 wheeler Vehicle है जिसमे दो इंसान बेठ कर ट्रैवल कर सकता हैं। हर बाइक मे एक इंजन होता हैं जो petrol की धारा चलते हैं। एक Bike मे विभिन्न तरह की Parts होती है! जैसे की ब्रेक्स, light, suspension, लूकिंग ग्लास, oil tank आदि। बाइक विभिन्न तरह की हो सकती है, जैसे की Sports, Mountain bike, Classic आदि। लेकिन सभी bikes की चलाने की प्रकिया एक जैसा ही होता है।

Bike कैसे चलाते हैं:

Bike चलाने के लिये सबसे पहले आप बाइक को on कीजिये। फिर बाइक की गियर को न्यूट्रल मे रखकर या clutch को पुरा दबाकर बाइक को स्टार्ट कीजिये। बाइक को स्टार्ट करने के लिये कुछ बाइकों मे self button (switch) होते है और कुछ बाइकों मे kick होते हैं। Start करने के बाद आप बाइक की एक्सेल को थोड़ी देर दबाये, ताकि आपका इंजन गरम या free हो जाये।

स्टार्ट करने के बाद अब आप clutch को धीरें से रिलीज करिये और एक्सेल को धीरें से दबाये। अब आपकी बाइक आगे चलने लगेंगे। जैसे जैसे bike की स्पीड बढ़ने लगेंगे, आपको bike की gear भी बढ़ाने पड़ेगा। अगर आप अपनी बाइक को रोकना चाहते हो तो clutch दबा के ब्रेक्स को दबाये।

दोस्तो आपको बता दु की गाड़ी और बाइक के इंजन के काम करना का तरीका लगभग एक जैसा ही होता हैं जहा आपको gear लगा कर चलाना पड़ता हैं। स्कूटी और बाइक में यही अंतर होता है की स्कूटी में gear नही होती और बाइक में gear होते है।

और पढ़िये- गाड़ी चलाना कैसे सीखे?

Few Benifits of Bike:

• बाजार मे आपको बहुत ही कम दाम मे भी bike खरीदने को मिल जायेंगे।

• गाड़ी की तुलना मे bike की इंजन ज्यादा milege देती हैं।

• Traffic मे bike आसानी से जा सकती हैं।

• बाइक पार्क कराने में काफी कम जगह (space) लगते है।

bike चलाते समय ध्यान रखने वाली बाते:

दोस्तो bike चलाते समय हमे कुछ बातो का हमेशा ख्याल रखनी चाहिये। जैसे की हमे helmat परिधान करके ही bike की riding करनी चाहिये। Halmet हमारी बॉडी की safety रखने मे सहाय करती हैं। इसके अलाबा हमे bike को ज्यादा speed से नहीं चलाने चाहिये। ज्यादा स्पीड चलााने हम अपनी कंट्रोल खो सकते हैं।

चलती हुई बाइक को रोकने के लिए बाइक में 2 तरह की ब्रेक्स दिए जाते है! पहला ब्रेक सामने वाले wheel पर दिए जाते है जिसको Front breaks कहा जाता है। दूसरा ब्रेक पीसले वाले wheel में लगाया जाता है। जानकारी के लिए बता दू की बाइक को रोकने के लिए हमे हमे दोनो ब्रेक्स को साथ में इस्तेमाल करनी चाहिए।

Conclusion:

bike चलाना अच्छी तरह से सिख लेने के बाद हमे अपनी driving lisence बना लेनी चाहिये। अगर आपकी उम्र 18 साल हो सुकि हैं, तो आप lisence के लिये अप्लाई कर सकते हो। सरकार धारा नियम दिया गया है की हर वाहन सलाने वाले को खुदकी लाइसेंस बना लेनी चाहिए।

आशा करते है की आपको bike चलाने की पूरी प्रकिया के वारे मे सिख मिल सुकि हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के लिये धन्यवाद। इस पोस्ट को अपनी दोस्तो और परिवार के साथ share करना ना भूलियेगा।