घर बैठे Body कैसे बनाये? बिना Gym जाये घर मे Body कैसे बनाये?

एक अच्छी Body होना बहुत लोगो का सपना होता हैं लेकिन इसे बनाना इतना आसान काम नहीं होता। इसके लिये रोज़ाना मेहनत करना पड़ता हैं। बहुत लोगो के मन मे ये सवाल आता है की किया हम बिना Gym जाये घर मे बेठ कर Body बना सकते हैं? जी हा दोस्तो, आप बिल्कुल ऐसा कर सकते हैं। दुनिया मे काफि तरह की exercise होते हैं जिसे हम अपनी घर मे करके body बना सकते हैं। इस पोस्ट मे हम आपको कुछ Tips देने वाले हैं जिससे आपको काफि ज्ञान मिलेगा। इसलिए कृपया इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ियेगा।

Ghar bathe body kaise banaye

सुरूवात कैसे करें:

दोस्तो अगर आपने Body बनाने की सोच लिया हैं तो सबसे पहले आपको एक Daily Routine बनाने होंगी जिसे आप रोज़ाना follow करें. आप आराम से बेठ कर एक Routine सोच लीजिये की कौनसी समय मे आप exercise करेंगे। वैसे तो exercise करने के लिये सबसे बढियां समय सुभा और शाम के वक्त होता हैं। अगर आपको सुभा के वक्त समय नहीं मिलते तो शाम को भी कर सकते हैं। एक बेहतरीन body पाने के लिये आपके अंडर हर रोज exercise करने की motivation होनी चाहिये! तभी आपको Results देखने को मिलेगा।

Body बनाने के लिये करे ये exercise:

1. Burpees:-

ये एक बहुत ही प्रसिद्ध exercise है जिसे हम आसानी से घर पर बेठ कर ही कर सकते हैं। इसे करने से हमारी बॉडी बहुत ही flexible हो जाते हैं और हमारी fat को burn कर देता हैं। कुछ exercise एसे होते है जो शरीर की ताकत और सहन शक्ति की बढ़ाती हैं, Burpees भी उन्ही मे से एक हैं। इस exercise को अमेरिकी सेना ने दूसरे बिश्व युध्द की समय मे fitness test के लिये इस्तेमाल किये थे और तभी से ये दुनिया भर मे famous हो गये।

Burpees करने के लिये आप घुटने मुर के खरे हो जाये फिर push up करने के लिये अपनी हाथ को जमीन पे रखे उसके बाद पैरो को खरे होने की स्तिथि मे लाते हुये ऊपर की तरह जम्प कीजिये। इस तरह बिना रोखे जितने समय हो सके उतने समय तक इसे करें।

2. Split Squat:-

इस exercise को करने से हमारी legs का muscle अच्छी तरह से ट्रेन हो जाती हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दु की legs की exercise हमारी overall बॉडी के लिये बहुत ही जरूरी है। इस exercise की खास बात ये हैं की इसे आप कही पर भी खड़े खड़े कर सकते हो।

Split Squat को करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखनी चाहिये जैसे की आपकी घुटने ground मे touch हो और आपकी बॉडी सीधी होनी चाहिये।

3. Pull ups:-

Pull ups को करने से हमारी back या पीठ अच्छी तरह से ट्रेन होते हैं और इसके साथ हमारे हाथों मे भी ताकत आती हैं। काफि लोग Pull ups करने से दरते हैं और इससे दूर भागते हैं। लेकिन अगर आप daily 10 से 15 बार pull ups करेंगे तो 30 दिनों मे आप खुद ही result देख पाएंगे। इसे करने से शरीर की मांस बढ़ती हैं और एक अच्छी Body बनने मे हमे मदद करती हैं। Pull ups करने के लिये आप अपनी घर की किसी दीवार या रोड (लोहा) मे हाथ रख के भी कर सकते हो। इसे करने के लिये आप अपनी हाथ को रोड मे रखिये फिर अपनी बॉडी को ऊपर उठाये मगर ध्यान रखे की आपकी बॉडी ऊपर उठाने के समय सीधा होना चाहिये और ऊपर 2 second होल्ड करें। इसी तरह धीरे धीरे इस exercise को कम से कम 10 बार करें।

4. Push ups:-

दोस्तो push ups की वारे मे आपने कभी न कभी जरूर सुना ही होगा! ये एक ऐसी exercise है जिसे करके आप अपनी पूरे overall बॉडी को ट्रेन कर सकते हो। इसे करने से हमारे multiple muscle काम करते हैं और खास कर के Chest Development के लिये ये बहुत बढियां काम करता हैं।

Puch ups करते समय आपको अपनी हाथो की position को अपनी शोल्डर से बाहर रखने की प्रयास करें। इसके अलावा इसे करते वक्त अपनी chest को ग्राउंड मे धेरे से धक्का दे, ताकि ये exercise ठिक से काम करे। दोस्तो घर मे बॉडी बनाने के लिये ये एक बहुत ही अच्छा तरीका माना जाता हैं।

और पढ़े: समय को कैसे बचाएं ?

5. Triceps Dips:-

जब भी बॉडी बनाने की बात आती हैं तब हम अपनी triceps या आर्म्स को बढ़ाने की वारे सोचते हैं। अगर आप अपनी आर्म्स को तेजी से बढ़ाना चाहते हो triceps dips आपको काफि मदद करेंगे.

Triceps Dips को करने के लिये आप एक bench मे अपनी हाथो को रख के अपनी बॉडी को ऊपर-निचे करें। लेकिन इसे करते समय ख्याल रखे की आपकी पूरे बॉडी की pressure अपने हाथ मे पड़े। हम आपको ये शलाह जरूर देंगे की इस exercise को आप थोरै break दे कर करें क्यूंकि इसे ज्यादा करने से हमारे हाथो को तकलीफ होती हैं।

घर मे exercise करने के लिये कौनसी Equipments इस्तेमाल करें:

कुछ लोगो को gym जाने के लिये समय नहीं मिलता या फिर कुछ लोग gym नहीं जाना चाहते। आपको बता दु की आप exercise करने वाले equipments को खरीद के घर मे भी कर सकते हो। बाजार मे आपको इन equipments को आसानी से मिल जाएंगे जो ज्यादा मेहेंगा भी नहीं हैं ! जैसे की- Dumbbell, Kettlebell, Rowing मशीन और walking करने के लिये Treadmill आदि।

Read More- बाल सफेद होने के कारण

Conclusion:

दोस्तो बॉडी बनाने का प्रकिया थोरा लम्बा होता हैं इसलिए आप जल्दबाजी ना करें। उपर दिये गये exercise को आप अगर धीरें धीरें करते जाएंगे तो आप अपनी बॉडी मे ग्रोथ जरूर देख पाएंगे।

शरीर को shape मे लाने के लिये exercise करना बहुत ही जरूरी हैं। ये हमारी बॉडी बनाने के साथ-साथ हमे एक healthy जीवन जीने मे भी मदद करते हैं।

आशा करते हैं की आपको बिना जिम जाये घर बैठे ही बॉडी बनाने की प्रकिया के वारे कूछ बाते पता चल चुकी हैं। अगर इस पोस्ट को पढ़ के अच्छा लगा तो share कीजिएगा।