Healthy रहने के लिए किया खाना चाहिए, healthy रहने के लिए किया करे?

नमस्कार दोस्तो, कैसे है आपलोग! आशा करते है की अच्छे ही होंगे।

इस दुनिया में हर इंसान एक सेहदमंद (healthy) शरीर होने की चाहत रखती है! कोई भी इंसान नहीं चाहेंगी की वो बीमार और unhealthy से अपनी जीवन जिए। रूगमुत्र शरीर ही बेहतर तरीके से काम कर सकता है इसलिए हमे अपनी सेहत के ऊपर ख्याल रखनी चाहिए। एक इंसान जितना भी पैसा कमा ले, अगर वो बीमार और unhealthy रहे तो उस पैसा का कोई काम नहीं। इसलिए हमे अपने बॉडी और स्वास्थ्य की उपर हमेशा ध्यान रखना चाहिये।

आज के इस पोस्ट मे हम आपको healthy रहने के लिये हमे किया करना चाहिए के वारे मे बताएंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको काफि ज्ञान मिलेगी, इसलिए कृपया इसे मन लगाकर पढ़ेे।

Healthy rehne ke liye kiya khaye

Healthy रहने के लिए खाए ये 5 खाद्य:-

1. Fruits (फल):

fruits या फल इंसान के लिए काफी सेहादमंद आहार है! इस पृथ्वी पर जब से इंसान की श्रीस्ती हुई थी, तभी से fruits को खाना शुरू किया गई थे। विभिन्न तरह की फल जैसे Apple (सेब), banana (केला), Mango (आम) आदि फलों में काफी हद तक vitamin और fiber होते है जो हमारी शरीर के लिए सेहादमंद है। रिसर्च ये कहते है की फल खाने से शरीर का रंग गोरा हो सकते है।

काफी लोगो को फल खाने की सही समय मालूम नही होता है ! बता दे की हमेे खाली पेट या फिर खाना खाने से पहले Fruits को खाना चाहिए, इससे शरीर में मौजूद गंदगी और खराब केमिकल्स को बाहर निकाल देती है। इसलिए अगर आप हेल्थी रहना चाहते हो तो रोजाना Fruits को खाना शुरू कर दे।

2. Eggs (अंडा):

Eggs खाना काफी लोगो को पसंद है और ज्यादातर लोग इसे नासते के रूप में खाते है। अंडे (eggs) में काफी तरह की पोषक तत्व जैसे की प्रोटीन, कैल्शियम और ओमेगा 3 फेटी एसिड होते है जिसके कारण अंडे को पुस्तिक आहार माना जाता है।

अंडे को बनाना काफी आसान है और इसे लोग विभिन्न तरह से बनाकर खाते है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दू की अंडे को बॉयल करके खाने से ज्यादा फायदा होती है। आपकी फिटनेस को बरकरार रहने के लिए अंडा काफी मदद करती है। इसके अलावा अंडे खाने से आप कोई गंभीर बीमारी से भी बच सकते है।

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3. Vegetables (हरी सब्जी):

सब्जियां हमारी शरीर के लिए कोई मायने में फायदेमंद होती है! बता दे की हरी सब्जियां खाने से काफी बड़े बड़े बीमारी भी दूर होती है। नियमित रूप में green vegetables खाने से हमारी शरीर की आंतरिक प्रणाली मजबूत होने के साथ साथ हमारी पाचन शक्ति को भी बढ़ाते है।

ज्यादातर Sportsman और Gym जाने वाले लोग Vegeterian होते है! क्योंकि शरीर को सेहादमंद बनाने के लिए वेजिटेबल्स काफी मदद करती है इसके अलावा हरी सब्जियां मोटापे को भी कंट्रोल करती है। पत्ता गोभी, कद्दू, धनिया, टमाटर, गाजर आदि सब्जियों में आयरन, विटामिन्स और मिनरल्स होते है, जिसे खाने से इंसान की शरीर हेल्थी रहता है।

4. Sprouts (चने और मूंग):

दोस्तो अगर आपके शरीर कमजोर रहते है, आपके शरीर की स्टरमिना खतम हो गई है, तो इसका वजह प्रोटीन की कमी याफिर Unhealthy खाना हो सकता है। बता दे की (Sprouts) चने और मूंग में High Protein होती है जिसे खाने से इंसान की हार्डिया मजबूत होने के साथ साथ दिमाग भी तेज होता है। इसकी taste बढ़ाने के लिए आप इसमें प्याज, धनिया, मिर्ची आदि डाल सकते है। लेकिन यहां पर आपको बता दू की चने और मूंग थोड़ा भारी होने की वजह से इसे पाचन होने में समय लगता है! इसलिए इसे खाने के बाद आप थोड़ी बहुत exercise कर सकते है।

5. Milk (दूध):

Cow की (milk) दूध की जैसा पोषक खाद्य कोई भी नही हो सकता! दूध को सम्पूर्ण आहार के बराबर माना जाता है। जानकारी के लिए बता दे की 200 ml दूध में लगभग 250 mg calcium होते है, इसके अलावा दूध में काफी मात्रा में vitamin D होता है। इसलिए हमे रोजाना कम से कम एक ग्लास दूध पीने चाहिए ! खास करके बच्चे और बूढ़ा इंसान दूध की ज्यादा सेवन करना चाहिए। सुभा उठके एक ग्लास दूध पीने से हमारी शरीर दिनभर Energentic रहते है। लेकिन भारत में सभी जगहों में Pure milk मिलना मुस्किल होता है ! इसलिए आप दूध से बनी विभिन्न तरह की उत्पाद जैसेकी पनीर, चीज़, बादाम दूध आदि खा सकते है।

हेल्थी रहने के लिए किया करना चाहिए:

इंसान की शरीर को healthy रखने के लिये exercise करना बहुत ही जरूरी हो! लेकिन इसे करने का ये मतलब नहीं की आपको GYM जा कर ही Exercise करना पड़ेगा। अगर आपके पास समय है तो GYM भी जा सकते है! मगर आप चाहे तो घर मे भी बहुत तरह का exercise कर सकते है। इसके अलावा morning/evening walk भी एक तरह की exercise ही होता हैं। पूरे दिन के 40 से 50 मिनट अगर हम अपने बॉडी के लिये जरूर देना चाहिए।

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Conclusion:

स्वास्थ्य या सेहत को हेल्थी रहने के लिए हमारी जीवन की Daily rountine के ऊपर हमे जरूर ध्यान देनी चाहिए। अगर हमारी रोजाना की करने वाली काम या रूटीन गलत हो, तो इसका असर हमारी स्वास्थ्य में भी पड़ता है। इसके अलावा हम रात को अच्छी नींद लेकर सुभा जल्दी उठने की प्रयास करनी चाहिए।

आशा करते है की आपको ऊपर दिए गए लेख को पढ़ के पसंद आया ! अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमे पूछ सकते है। इस पोस्ट को पढ़के अच्छा लगा को अपनी दोस्तो और परिवार के साथ जरूर शेयर करना।

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