हेलिकॉप्टर Pilot कैसे बने? इंडिया में Helicopter Pilot बनने की प्रकिया

दोस्तो आपने हेलिकॉप्टर जरूर देखे होंगे लेकिन किया आपने कभी सोचा है की हेलिकॉप्टर को एक Pilot कैसे चलाते है और helicopter pilot बनने की किया प्रकिया होती हैं। ज्यादातर लोग एरोप्लेन पायलट के वारे में बात करते है लेकिन हेलीकॉप्टर पायलट की ज्यादा बात नहीं करते। आपको बता दू की हेलीकॉप्टर पायलट की भी काफी डिमांड होती है और इसकी डिमांड दिन ब दिन बढ़ते जा रहे है। पहले की दिनों में सिर्फ पॉलिटीशियन लोग हेलीकॉप्टर की इस्तेमाल करते थे लेकिन आज के दिनों में बड़े बड़े business man भी अपने पास हेलीकॉप्टर रखते है। उन लोगो की हेलीकॉप्टर उड़ाने के लिए भी एक पायलट की जरूरत होती है। अगर आपको भी एक हेलीकॉप्टर पायलट बनना है तो आप बिलकुल सही पोस्ट में आए हो! इस लेख को पढ़ने के बाद आपको काफी ज्ञान प्राप्त होंगी।

Helicopter pilot बनने की Eligibility:

• अगर आप Private lisence बनवाने चाहते हो तो आपकी उम्र minimum 17 साल होनी चाहिये।

• अगर आप Commercial lisence बनवाने चाहते हो तो आपकी उम्र minimum 18 साल होनी चाहिये।

• 12th मे आपके PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) होनी चाहिये।

• आपकी बॉडी physically फिट होना पड़ेगा।

और पढ़े~ sbi bank में नौकरी कैसे पाए?

Helicopter Pilot कैसे बने:

दोस्तो हेलिकॉप्टर pilot बनने के लिये आपको खुदका Lisence निकालने होंगे। Lisence निकालने के लिये आप किसी Flying school मे जाकर Written और Madical test देना होगा। उसके बाद यहां आपको ट्रेनिंग दि जाती हैं। उस ट्रेनिंग मे आपको हेलिकॉप्टर के वारे मे सब कुछ सिखाया जाता है जैसे की हेलिकॉप्टर कैसे उड़ते है, इंजिन कैसे काम करता हैं आदि। ट्रेनिंग हो जाने के बाद आप lisence के लिये अप्लाई कर सकते हो। बता दे की अगर आप विदेशो में पायलट की पढ़ाई करते हो तो भी आप अपनी लाइसेंस को ट्रांसफर करके इंडिया में हेलीकॉप्टर चला सकते हो।

अगर आप किसी प्राइवेट हेलीकॉप्टर चलाना चाहते हो तो आपको Private Helicopter Lisence लेना होगा और यदि आप commercial helicopter चलाना चाहते हो तो आपको Commercial Helicopter Lisence लेना होगा। इस लाइसेंस को मिलने के बाद ही आप कही पर भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हो।

और जानिए~ 12th के बाद teacher कैसे बने ?

Helicopter चलाना कहा से सीखे:

आपकी जानकारी के लिए बता दू की फ्लाइंग की courses काफी महंगी होती है। इसे पढ़ने के लिए लोगभाग 40 से 50 लाख तक खर्चा हो जाते है। लेकिन इसे सिख के बाद में जब आप नौकरी करने लगते हो तो ये सभी पैसा वसूल हो जाते है।

दोस्तो हेलिकॉप्टर चलाना सीखने के लिए आपको बिदेशो में जाने की जरूरत नहीं है, इंडिया में भी ऐसे काफी इंस्टीट्यूट है जिसमे आप इसकी ट्रेनिंग ले सकते हो। कुछ ट्रेनिंग institute के नाम हमने नीचे बताए Flying Schools in India, Flytech aviation Academy, Kompass aviation जैसे सेंटर काफी जनप्रिय है।

हेलीकॉप्टर पायलट की सैलरी कितनी होती है:

दोस्तो एक पायलट कितना पैसा कमाएंगी ये इस बात पर निर्भर करेंगी की वो किस Air कंपनी के साथ काम कर रहा है। देखा जाए तो इंडियन में एक नया पायलट की सैलरी 50 हजार से 1 लाख तक हो सकती है। जैसे जैसे आप सीनियर हो जाते हो तैसे तैसे आपकी सैलरी भी बढ़ जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की इंडिया के तुलना में विदेशो में इसकी सैलरी ज्यादा होती है, क्युकी ऊहा इसकी इस्तेमाल भी ज्यादा होती है।

Helicopter Pilot बनने के फायदे:

• एक हेलीकॉप्टर पायलट की सैलरी बहुत ज्यादा होती है ! इस काम को करने से आपको जीवन में पैसे की कमी नहीं होगी।

• हेलीकॉप्टर पायलट की काफी respect होती है और इस नौकरी को काफी उच्च स्थान दिया जाता है।

• इसे करके आप बड़े बड़े लोगो की हेलीकॉप्टर चला सकते हो जिससे आपकी संबंध भी बड़े लोगो के साथ होंगी।

• Aeroplane की पायलट की गिनती अधिक होती है लेकिन helicopter पायलट को काफी कम लोग सीखते है! इसलिए आपको ज्यादा competition नहीं मिलेंगे।

और पढिए ~ Professional Dancer कैसे बने ?

Conclusion:

दोस्तो एक बेहतर पायलट बनना थोड़ी मुश्किल होती है, लेकिन आप मेहनत कर पाएंगे तो एक दिन आप जरूर सफल Helicopter Pilot बन पाएंगे। आज के समय में मेडिकल ट्रांसपोर्ट के लिए भी हेलीकॉप्टर का इस्तमाल किया जा रहा है।

आशा करते है की आपको ये पोस्ट पढ़ के काफी ज्ञान मिल सुका है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। इसी तरह की career से संबधित आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट में आते रहे।

Leave a Reply