Ms Excel कैसे चलाते है, Excel चलाना कैसे सीखें in Hindi

आज के समय में पर्सनल कामों से लेकर ऑफिशियल कामों तक Ms Excel को इस्तेमाल किया जाता। इसकी मदद से आप घंटो लगने वाली काम मिनटों में आसानी से कर सकते हो। किसी भी डाटा को Analyse और Documentation करने के लिए ms Excel काफी powerful programe माना जाता है।

यह एप्लिकेशन users को स्प्रेडशीट का उपयोग करके फ़ार्मुलों के साथ data को व्यवस्थित(organised) करने, प्रारूपित(format), गणना(calculate) करने की अनुमति देता है। कंप्यूटर को इस्तेमाल करने वाले लोगो को इस सॉफ्टवेयर को जरूर सीखना चाहिए ! क्युकी किसी काम के लिए हमे कभी भी इस सॉफ्टवेयर की जरूरत हो सकती है।

इस पोस्ट में हम आपको Excel को कैसे सीखे और इसको कैसे इस्तेमाल करते है की वारे में बताएंगे! कृपया इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

Ms Excel kaise chalate hai

किया है Ms Excel?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Miscrosoft Excel) एक कमर्शियल spreadheet सॉफ्टवेयर है जिसे Microsoft कंपनी ने बनाया है। ये सॉफ्टवेयर Microsoft office का एक जनप्रिय एप्लीकेशन हैं! इस एप्लीकेशन की मदद से हम अपनी किसी भी Data को actively और systematically रेकॉर्ड या save कर सकते है। डाटा save करने के लिए अन्य किसी प्लेटफार्म की तुलना मे, excel काफी सुरक्षित और आसान माना जाता है।

Ms Excel कैसे सीखें:

Ms Excel की basic सीखना बहुत आसान है! लेकिन अगर आप इसमें Advance features को सीखना चाहते तो आपको कुछ समय देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दू की ms Excel सॉफ्टवेयर को आप एक ही दिन के अंडर expert नही बन सकते! क्युकी इसके अंदर काफी Functions, formulas होते है। इस सॉफ्टवेयर को अच्छी तरह से सीखने के लिए आपको कुछ दिन Practise करनी पड़ेगी! तभी आप इसमें expert बन पायेंगे।

Ms Excel को सीखने के लिए आप किसी कंप्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में जा सकते हो। इसकी ज्ञान प्राप्त करने के लिए आप कुछ अच्छी किताबे पढ़ सकते हो। इसके अलावा आप चाहे तो यूट्यूब में विडियोज देख कर भी सिख सकते हो। बता दे की आप कही पर भी सीखे ! इससे फड़क नही पड़ता। बस आपको Excel सॉफ्टवेयर को प्रैक्टिकली चलाने की अभ्यास करना होगा।

Ms Excel कैसे चलाते है?

वैसे तो ज्यादातर कंप्यूटर में ये Ms excel पहले से ही install होता है, लेकिन अगर आपके PC में पहले से उपलब्ध नहीं है तो आप इसे डाउनलोड करके आसानी से अपनी कंप्यूटर, लैपटॉप में इंस्टॉल कर सकते हो। Ms Excel को चलाने के लिए सबसे पहले आप अपनी कंप्यूटर में इस सॉफ्टवेयर को Open कीजिए। उसके बाद आपके सामने इसकी Dashboard दिखाई देंगे।

Ms Excel dashboard

यहां आपको काफी Option मिलेंगे जिसे अलग अलग कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की Title Bar, Menu Bar, Quick Access toolbar, Formula Bar, Ribbon आदि। Excel की text area में कोई भी काम करने के लिए आपको इन्ही features को इस्तेमाल करना होगा।

बता दे की Excel में Rows और columns को इस्तेमाल करके spreadsheet बनाया जाता है। यहां आप मुख्य रूप से financial डाटा की विभिन्न कैलकुलेशन जैसे की Value, Average, count, percentage आदि आसानी से निकाला जा सकता है।

आखरी में आपकी बनाई हुई डाटा को Save करने के लिए आपको left side (बाई तरफ) Office Button देखने को मिल जायेंगे। यहां क्लिक करके आप अपनी बनाई हुई file या डॉक्यूमेंट को Save as, Print, Publish आदि कर सकते हो।

Ms Excel से कौनसी काम कर सकते है:

• पर्सनल या किसी भी कंपनी की Blancesheet निकालने के लिए Ms Excel काफी बढ़िया सॉफ्टवेयर है जहां पे आप आसानी से फाइनेंशियल रिपोर्ट निकाल सकते हो।

• किसी कंपनी या बिजनेस की performance को ट्रैक करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है! यहां आप pivot table बनाकर डाटा को परफॉर्मेंस रिपोर्ट में convert कर सकते हो।

• दुकान या स्टोर की रिकॉर्ड को track करने के लिए और Invoicing और paying bills करने के लिए भी excel का इस्तेमाल किया जाता हैं।

• अकाउंट मैनेजमेंट के लिए ज्यादातर लोग Excel को पसंद करते है क्युकी यहां आसानी से Clients की फाइल्स को मेंटेन किया जा सकता है।

और जानिये~ कोडिंग कैसे करते है ?

Excel में इस्तेमाल होने वाले कुछ shortcuts keys:

आपकी जानकारी के लिए बता दू की Ms Excel में 50 से भी अधिक shortcuts keys उपलब्ध है। आप चाहे तो सभिको सिख सकते हो। लेकिन यहां हमने 10 keys बताया है जो ज्यादातर इस्तेमाल होते है।

#1 Cntrl + X = Select किए cell को remove करता है।

#2 Cntrl + C = Cell को Copy करने के लिए इसका इस्तेमाल होता ही।

#3 Cntrl+ V = Copy किया हुआ डाटा को Paste करता है।

#4 Cntrl + O = excel में रहने वाले पुराने वर्कशीट को खोलने के लिए इस्तेमाल होता है।

#5 Cntrl+ F = वर्कशीट के अंडर किसी भी word/number को ढूंढने के लिए इस्तेमाल होता है।

#6 Cntrl + home = worksheet की सबसे पहले Cell में जाने के लिए।

#7 Cntrl+ end= worksheet की अंतिम Cell में जाने के लिए।

#8 Cntrl + k = Hyperlink को add करने के लिए।

#9 Shift + Space= पूरी row को select करने के लिए।

#10 Cntrl + Space= पूरी column को select करने के लिए।

कुछ जरूरी बातें:

Ms Excel चलाने से पहले आपको बता दू की शुरुवात से लेकर अब तक excel की काफी Version आ सुकी है। हर version में आपको अलग Dashboard के साथ अलग features देखने को मिलेंगे। इसलिए आपको खुद फैसला लेना होगा की आप कौनसी वर्जन को इस्तेमाल करना चाहते हो। देखा जाए तो सभी वर्जन की काम करने का तरीका एक जैसा ही है।

अगर आप बिल्कुल भी beginner हो तो सबसे पहले आप ms Excel की basics को सीखने और practical work करने में कोशिश करे। शुरुवात के समय में आप Tables, Forms, Calendar, Inventory आदि बना सकते हो। इसके बाद आप विभिन्न तरह को Shortcut keys और Formulas को सीखें, जिसके जरिए आप कम समय में काम को कर सके।

Conclusion:

आशा करते है की आपको Ms Excel चलाने की वारे में काफी ज्ञान मिल सुकी है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमे कॉन्टेक्ट कर सकते है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! इसी तरह की informational पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट में दुबारा जरूर आइएगा।