Nurse बनने के लिये किया करें? Nurse कैसे बने in hindi

इस पोस्ट मे हम आपको बताने वाले है की Nurse की नौकरी कैसे मिलता है और एक सरकारी या प्राइवेट नर्स कैसे बने। आपको बता दु की एक नर्स बनने की लिये आपको काफि कुछ सिखना और practice करना पड़ेगा। अगर आपने नर्सों की कामो को अच्छी तरह से सिख लेंगी तो आपको आसानी से नौकरी मिल सकते हैं।

नर्स एक ऐसा नौकरी है जिसका काम हॉस्पिटलों मे मरीजों की देखभाल करना, डॉक्टर के कार्यो मे मदद करना, प्रशासनिक कार्य करना आदि होता हैं। नर्स बिना कोई भी हॉस्पिटल नहीं चल सकता। इसलिए आज के समय मे नर्सों की काफि डिमांड होती हैं।

नर्स बनने के लिये किया करे

शुरूआत कैसे करें?

Nurse बनने के लिये आपके पास एजुकेशन सर्टिफिकेटस होना बहुत ही जरूरी हैं। इसलिए सबसे पहले आप अपनी 12th की पढ़ाई पुरा कीजिये। अगर आप 12th मे biology का बिषय लेंगे तो आपको ज्यादा priority मिलेंगे। लेकिन ऐसी भी बात नहीं है की अगर आपने biology नहीं ली तो नर्स नहीं बन पायेंगे। दोस्तो आप Arts या commerce लेकर भी बाद मे नर्स बन सकती हैं। बस आपके अंडर सीखने और करने की चाहत होनी चाहिये।

आप अपनी जरूरतों के हिसाब से एक अच्छी nursing की course (Degree) ले लीजिये। उस course मे नर्सों की धारा किये जाने वाले कामो को बारीकी से सीखने की कोशीश करें।

Nurse बनने के लिये कौनसी Course करें:

1. B.S.C Nursing

ये एक 4 साल का Under Graduate कोर्स है जो आपको nurse बनने मे आपको काफि मदद करेंगे। B.S.C Nursing एक bachelor degree course हैं जिसे करने के लिये आपको 12th मे biology लेना जरूरी हैं। इस कोर्स मे 8 semester होते है और हर एक सेमेस्टर 6 महीने की होती हैं

दोस्तो B.S.C नर्सिंग को पुरुष और महिला दोनो कर सकते हैं लेकिन कुछ college’s मे सिर्फ महिलाओं को ही admission लेने देते हैं। इसे करने से आपको nursing मे graduate की डिग्री मिल जाते हैं।

Know more ~ Helicopter Pilot कैसे बने?

2. GNM Nursing

दोस्तो GNM नर्सिंग एक diploma कोर्स हैं जो 3 साल मे कम्पलिट होता हैं। अगर आप इस course को करना चाहते हो तो 12th मे आपके इंग्लिश का बिषय होना जरूरी हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको 6 महीने की internship भी करना पड़ता हैं। यानि GNM Nursing को complete करने मे आपको 3 साल, 6 महीने की समय लगेगा।

3. ANM Nursing

ANM नर्सिंग भी एक बढियां diploma कोर्स है जो 2 साल का होता हैं। इस course की eligibility की बात करे तो आपका उम्र मिनिमम 17 साल का होनी चाहिये। इस कोर्स को कोई भी stream (science/commerce/arts) का स्टूडेंट भी कर सकता हैं।

अगर आप 3 से 4 साल का लम्बा कोर्स नहीं करना चाहते तो ये course आपके लिये काफि अच्छा विकल्प है। इस course को करने के बाद आप चाहे तो State National Registration Counsil के साथ रजिस्टर करवा सकते हैं।

दोस्तो ऊपर दिये गये courses के अलावा आपको और भी course मिल जाएंगे। लेकिन ये 3 course ही भारत मे ज्यादा popular हैं। कुछ कॉलेजों मे इन कोर्स मे admission लेने के लिये आपको entrence exam भी देना पर सकता हैं।

Nurse की Job कैसे पाये:

अगर आपने पढ़ाई करने के बाद अपनी नर्स की degree ले ली तो उसके बाद दूसरा स्टेप है अपने लिये एक नौकरी ढूंढना। अपनी पढ़ाई पूरे करने के बाद आप अपनी Experience लेने की कोशीश करे। Experience करने से आपको खुद पर confidence आएंगे।

दोस्तो अभी के समय मे हॉस्पिटलों की कोई कमी नहीं है, हर एक राज्य या शहरों मे कोई ना कोई हॉस्पिटल जरूर होते हैं। आप उन हॉस्पिटलों मे नर्स की नौकरी पा सकते हैं। इसके अलावा सरकार भी समय समय मे सरकारी नर्सों की नौकरी निकालते रहते हैं। उन Jobs के लिये आपको परीक्षा देना होगा और अगर आप परीक्षा मे पास हो जाये तो आपको डायरेक्ट नर्स की जॉब मिल जाएंगे।

और पढ़िये- 12th के बाद Teacher कैसे बने ?

Nurse कर के कितना सैलरी या पैसा कमा सकते है?

दोस्तो एक नर्स कितना पैसा कमा पाएंगे, ये इस बात पर निर्भर करती है की वो कितना experienced है और वो कौनसी हॉस्पिटल मे काम कर रही हैं। अगर आप बिल्कुल भी नया (fresher) हो तो आपको ज्यादा पैसा नहीं मिलेगा। एक प्राइवेट हॉस्पिटल मे आपको शुरूआत मे 10 से 20 हजार और एक सरकारी हॉस्पिटल मे 25 से 30 हजार मिल सकता हैं. आप जितने ज्यादा पुराने और experienced होते जाएंगे, उतना ही ज्यादा आप पैसा कमा पाओगे।

और पढ़िये- 10th के बाद पुलिस कैसे बने?

Conclusion:

दोस्तो नर्स बनने की कोई उम्र नहीं होती, आप किसी भी age मे Nurse बनने की journey शुरू कर सकते हैं। अगर आप मन लगा के काम करते जाएंगे तो एक दिन आप सफल नर्स के रूप मे खुद को जरूर देख पाएंगे।

आशा करते है की आपको nurse कैसे बने की वारे मे काफि ज्ञान मिल सुकि हैं। आपके मन मे कुछ भी doubt हो तो निचे कमेंट कर सकते हैं। कृपया इस पोस्ट को उस दोस्त के साथ जरूर share करना जो एक नर्स बनना चाहते हैं।

FAQ-

ANS- नर्सिंग Course मे Polymer Science, Nautical Science, Information Technology, Horticulture आदि subject’s होते हैं।

ANS- दोस्तो हर एक कॉलेज और इंस्टीट्यूशन मे Nursing Course की अलग अलग fees होती हैं। अगर आप सरकारी कॉलेजों मे कोर्स करेंगे तो लगभग 50 हजार और प्राइवेट course करेंगे तो 2 से 3 लाख की खर्चा होंगे।

ANS- जब भी कोई patients हॉस्पिटल या डॉक्टर के पास अपनी चेकअप करने के लिये आते है तो स्टाफ नर्स पहले उसके general चेकअप करती हैं ताकि डॉक्टर को एक डिटेल्स मिल जाये।