Online Shopping App कैसे बनाये? हिंदी में जानिए

वर्तमान समय में Online Shopping App की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है ! ज्यादातर लोग आज अपनी मोबाइल या कंप्यूटर से रहने वाले शॉपिंग app की मदद से सामान खरीदना पसंद करते है। स्मार्ट फोन की बढ़ती users को देखते हुए, अपना खुद का ऐप बनाने पर विचार करने का इससे बेहतर समय कभी नहीं हो सकता।

एक अच्छा मोबाइल ऐप किसी product की बिक्री के लिए कस्टमर को quick checkout की सुविधा प्रदान कर सकता है। इसके अलावा App की मदद से कस्टमर किसी भी जगह से और कभी भी उत्पादों को खरीद सकता है।

अगर आप भी खुदके शॉपिंग app बनाकर लोगो को अपनी उत्पाद (product) को बेचना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही पोस्ट में आए हो। इस पोस्ट में हम आपको ऑनलाइन शॉपिंग App बनवाने के प्रकिया के वारे में बताएंगे। इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े, तभी आप अच्छी तरह से समझ पाएंगे।

Online shopping app kaise banaye

किया है ऑनलाइन शॉपिंग App?

जिस App या एप्लीकेशन में ऑनलाइन माध्यम धारा शॉपिंग किया जाता है, उसिको ऑनलाइन शॉपिंग app कहा जाता है। ऐसा एप से एक ग्राहक किसी उत्पादों को ऑर्डर देकर खरीद सकता है! जानकारी के लिए बता दू की एसी app को Ecommerce App भी कहा जाता है।

विभिन्न तरह की items जैसे की कपड़े, electronics, groceries, shoes आदि उत्पाद शॉपिंग App में काफी ज्यादा बिक्री होती है। अभी के समय में इंडियान मार्केट में Amazon, Flipkart, Myntra जैसे कंपनी काफी जनप्रिय है।

कैसे बनाये ऑनलाइन शॉपिंग App:

किसी भी तरह की ऑनलाइन शॉपिंग App बनाने से पहले आपको ये मालूम होनी चाहिए की App या एप्लिकेशन कैसे बनाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की आप दो (2) तरह से ऑनलाइन शॉपिंग App बना सकते हो।

  1. Coding करके।
  2. App बनाने वाली वेबसाइट को इस्तेमाल करके।

किसी भी तरह की App को कोडिंग करके बनाया जाता है। एक App को बनाने के लिए Javascript, Kotlin, C++, PHP जैसे Programming Languages को इस्तेमाल किया जाता है। इन लैंग्वेजेस को अच्छी तरह से सिख के आप अपनी चाहत के हिसाब से एक ऑनलाइन शॉपिंग App बना सकते हो। कोडिंग करके ही एक App में किसी भी तरह की Features और डिजाइन किया जाता है! अगर आपको कोडिंग करना नही आता तो आप एक App Developer या किसी कंपनी से अपनी ऑनलाइन शॉपिंग app बना सकते हो।

और पढ़े~ कोडिंग कैसे करते है ?

दोस्तो कोडिंग सीखने के लिए आपको समय लग सकता है! इसलिए अगर आप कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के वारे में कुछ भी ज्ञान नहीं है तो आप (दूसरा तरीका) किसी App बनाने वाली 3rd पार्टी वेबसाइट को इस्तेमाल करके भी शॉपिंग app बना सकते हो। इंटरनेट में आपको एसी वेबसाइट या एप्लीकेशन काफी मिल जायेंगे जिसमे आप Drag & Drop करके एक App बना सकते हो। लेकिन यहां आप एक Basic App ही बना सकते हो, आप अपनी मन मुताबिक उस App को Design नहीं कर सकते। App बनाने वाले कुछ वेबसाइट्स के नाम –

• TheAppBuilder

• Appery.io

• AppMachine

• AppMakr आदि

(बता दे की यहां हम किसी भी कंपनी को प्रमोट नही कर रहे है, ऊपर दिए गए कंपनी मार्केट में काफी प्रसिद्ध है, इसलिए इस पोस्ट में बताया जा रहा है। ऊपर दिए गए कुछ वेबसाइट Free है और कुछ साइट्स को इस्तेमाल करने के लिए आपको subscription देना पड़ सकता है।)

शॉपिंग app बनवाते समय ध्यान रखने वाली बातें:

दोस्तो शॉपिंग app में कस्टमर की Registration या Sign Up की Feature देना काफी ज्यादा जरूरी है। ऐसा ना करने से आपके पास कस्टमर की कोई भी Details नहीं मिलेंगी, जिससे बाद में जाकर आपको दिक्कत हो सकती है। रजिस्ट्रेशन करते वक्त कस्टमर की Name, Phone number, Email, Address आदि ले सकते हो।

आपने देखा ही होगा की शॉपिंग ऐप्स और वेबसाइट्स में Wishlist का ऑप्शन होता है। कभी कभी कस्टमर को कोई product पसन्द आते है लेकिन पैसा ना होने की वजह से बाद में खरीदने के लिए wishlist में वो प्रोडक्ट Add कर देते है। आपको भी अपनी app बनाते समय wishlist का ऑप्शन जरूर देना चाहिए! ऐसा करने से आपके उत्पादों की Sales भी बढ़ सकता है।

आखरी में सबसे important अगर आप कस्टमर से ऑनलाइन पेमेंट ले रहे हो तो आपको अपनी एप्लीकेशन में high secure Payment ऑप्शन होनी चाहिए। आजकल ऑनलाइन फ्रॉड भी काफी हद तक बढ़ गई है, इसलिए आपको इस बात पर काफी ख्याल रखनी चाहिए।

Conclusion:

आपकी धारा बनाई हुई शॉपिंग app देखने में सुंदर होनी चाहिए ! इसके अलावा आपकी app की Nevigation सिंपल होना चाहिए, जिससे कस्टमर को वो एप्लीकेशन इस्तेमाल करने में आसानी हो। अपनी app को आकर्षित बनाने के लिए आप उसकी Colours और Logo के ऊपर ज्यादा ध्यान दें। इसके अलावा user engagement बढ़ाने के लिए आप अपनी app की स्पीड को improve करे।

आशा करते है की आपको शॉपिंग app बनाने की वारे ज्ञान मिल सुका है। आपका समय देकर इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। ऐसा ही informational पोस्ट को पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट में आते रहे।