Professional Dancer कैसे बने । सफल डांसर बनने की प्रकिया

Dance एक ऐसी करियर है जो पूरी दुनिया भर में फेमस है। आज के समय में काफी लोग इसे करियर के रूप में लेना चाहता है। अगर डांस करना आपके शौक/Passion है, तो आप इसे आसानी से करियर बना सकते हो।

एक डांसर अपनी डांसिंग स्टेप्स से खुदकी बॉडी को express करता है! डांसिंग करने में जितना मजा आता है, उतना ही मजा उसे सामने वाले को देखने में भी काफी मजा आता है। इस फील्ड में किताबिक ज्ञान से ज्यादा रिदम की समझ तथा अपनी बॉडी लैंग्वेज को सही रूप में पेश करनी की क्षमता चाहिए होता है।

अगर आप एक प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते हो तो इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े! नीचे दिए गए बातो को ध्यान रखके आप एक प्रोफेशनल डांसर बन पाएंगे।

शुरुवात कैसे करे?

दोस्तो dancer बनने की एक प्रकिया होती है ! अच्छे तरह से dance करने के लिए आपको इसमें experience लेना पड़ेगा। शुरुवात में आप बिना सीखे डांस करने जायेंगे तो आपको दिक्कत होंगी। सबसे पहले तो आपको ये फ़ैसला लेना पड़ेगा की आपको किस टाइप का Dancer बननी है। Dancing विभिन्न प्रकार के होते है! जैसे की Jazz, Tap, Lyrical, Swing, Hip Hop, Break Dance आदि। आप चाहे तो इनमे से कोई एक फील्ड में expert हो सकते हो या फिर आप सभी प्रकार की डांसर भी बन सकते हो। लेकिन Professional dancer बनने के लिए बेहतर यही होगा की आप किसी 1 या 2 तरह को डांसिंग style को चुने। क्लासिक से लेकर आधुनिक styles तक हर एक कला अपने आप में महत्वपूर्ण है।

Dance करना कैसे सीखे:

किसी भी काम को बेहतर तरीके से करने के लिए हमे उसे अच्छी जगह पर सीखना पड़ता है। ठीक उसी तरह एक अच्छा dancer बनने के लिए आपको सबसे पहले सीखने पर ध्यान देना होगा। अगर आप ये सोच रहे हो की आप बिल्कुल beginner हो और आपको कुछ भी नही आता, तो आप ये बात याद रखना की एक expert की journey भी beginner से ही शुरू होता है।

आपकी dancing की करियर को Growth देने के लिए आपको एक Reputed dance स्कूल/अकादमी में रजिस्टर होना बहुत जरूरी है। इससे आप जल्दी ही अपनी करियर में सफलता पा सकेंगे। डांसिंग स्कूल आपको एक certificate देंगे जो आपको भविष्य में काम मिलने में काफी मदद होंगी।

ओर पढिए~ 12th के बाद Teacher कैसे बने ?

Professional Dancer बनने के लिए करे ये काम:

1. Practise (अभ्यास) करें ~

अगर आप एक प्रोफेशनल डांसर बनना चाहते हो तो आपको डांसिंग में समय देना पड़ेगा। आप इसे करियर के रूप में लेना चाहते है तो अन्य कामों को छोड़ के डांसिंग करने के लिए समय आपको खुद ही समय निकालना होगा। दोस्तो आपने एक कहावत सुनी ही होगी की Practise Makes us Perfect! एक काम को अच्छे तरह से प्रैक्टिस करने से हमे उस काम में बहुत experience मिलता है। वैसे ही बार बार डांसिंग की प्रैक्टिस करने से हम इसमें expertise हासिल करते है। जितना ज्यादा आप डांसिंग प्रैक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा आप experience ले पाएंगे।

2.Contest (प्रतियुगिता) में हिस्सा लीजिए~

जब तक आप किसी भी प्रतियुगिता में हिस्सा नही लेंगे तब तक आप अपनी काबिल को नही जान पाएंगे। चाहे वो contest छोटा हो या बड़ा! इसमें कोई फड़क नही पड़ता। प्रतियुगिता में हिस्सा लेने से आप जान पाते हो की आपके किया किया Strength है और किया Weakness है। इसके अलावा कोई भी competiton में हिस्सा लेने से हमारे अंडर confidence आता है। बता दे की एक सफल डांसर बनने के लिए आपके अंडर हमेशा confidence होना होगा, तभी आप dance की steps को अच्छे तरीके से कर पाएंगे।

ओर पढ़े ~ 12th के बाद आर्मी कैसे बने?

3. मेहनत करने में कभी भी पीछे ना हटे~

दोस्तो अगर आप एक बड़े स्तर की डांसर बनना चाहते हो तो आपको मेहनत करने में कभी भी पीछे नहीं हटती होंगी। यदि आपके अंडर टैलेंट नही है तो आप मेहनत करने के लिए हमेशा ready रहे! क्युकी मेहनत करने वाले लोग टैलेंटेड वालो को beat कर देते है। मेहनत करने से आप मुस्किल से मुस्किल Dancing Steps को भी आसानी से कर पाएंगे।

एक everage डांसर और एक प्रोफेशनल डांसर में काफी फड़क होता है। Everage डांसर और एक नॉर्मल इंसान की डांस एक ही जैसा ही है। लेकिन एक प्रोफेशनल डांसर काफी मेहनत करता है, जिसकी वजह से वो बड़े मुकाम (Best) तक जा पाते है।

एक Dancer की डेली रूटीन किया होनी चाहिए?

एक डांसर की daily routine मे डिसिप्लिन होनी चाहिए ! दुर्बलता से भरा शरीर ठीक से डांस नही कर पाएंगे। इसलिए आपको अपनी शरीर को हमेशा ऊर्जावान रखना होगा। डांस की दुनिया में स्ट्रेचिंग और warm up काफी जरूरी है! जितना ही ज्यादा आप स्ट्रेचिंग करेंगे उतना ही ज्यादा आपका शरीर flexible होगा। लेकिन स्ट्रेचिंग करने के लिए आपका शरीर गरम होनी चाहिए, इसलिए आप 5 से 10 मिनट का warm up करने की कोशिश करे।

आप अपनी दिन के हिसाब से एक डेली रूटीन लिख लीजिए और उसे अपने कमरे की दीवार पर लगा दीजिए। उस रूटीन में आप सुभा उठने से लेकर रात तक किया किया करेंगे, उसके वारे ठीक से सोच कर लिख लीजिए। ध्यान रखना की आप रोजाना 2 से 3 घंटे डांस के लिए समय निकाले।

Read More- Logo Designer कैसे बने ?

Conclusion:

आज के समय में Dancing एक बहुत ही डिमांडिंग करियर बन सुका है। काफी लोग इसे करके अपनी जीवन में तरक्की और पैसा कमा रहा है। काम पाने के लिए आप किसी कंपनी में जुड़ सकते हो! इसके अलावा आप dance studio के साथ मिल कर किसी गाने में डांस कर सकते हो। एक dancer को अगर कोई काम ना मिले तो वो डांसिंग क्लास करके भी अपनी गुजारा कर सकता है।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद! आशा करते है की आपको ये पोस्ट पढ़ के पसंद आया। इस पोस्ट को अपनी दोस्तो के साथ जरूर share करना।

Leave a Reply