समय को कैसे बचाये ? Time Management कैसे करे

हम सभी इंसान के पास हर दिन 24 घंटे की समय रहता है, किसी भी इंसान के पास इससे ज्यादा या कम समय नही रहता। सभी लोग चाहते है की हमारे पास ज्यादा से ज्यादा समय हो ! लेकिन काफी लोगो को समय को बचाना और समय को सही से मैनेज करने के लिए दिक्कत होती है।

इस पृथ्वी में हम कुछ ही समय के लिए रहते है ! इंसान की जीवन एक विशिष्ट समय के लिए ही होता है। लेकिन अगर हम अपनी समय को सही तरीकों से इस्तेमाल करे तो ये छोटी सी जिंदगी भी हमारे लिए काफी है।

इस पोस्ट हम आपको समय बचाने की टिप्स की वारे में बताएंगे ! कृपया इस पोस्ट को अंतिम तक पढ़े।

Samay ko kaise bacahye

समय मैनेज करना कैसे सीखे:

समय (टाइम) को मैनेज करना काफी लोगो के लिए दिक्कत होती है, लेकिन आपको बता दू की अगर आप सही तरीकों से काम करोगे तो Time manage करना आपके लिए आसानी होगी। जब आप पहले से ही प्लान बनाकर काम को करेंगे तो आपको समय मैनेज करने की Experience हो जायेंगे। बता दे की आपको जितना ज्यादा experience हासिल होगा, उतना ही बेहतर से आप Time Management करना सीख पाएंगे।

समय को बचाने के लिए करे ये काम:

पहले से ही Plan बनाये:

अगर आप अपनी समय को बचाना चाहते हो तो सबसे पहले आप दिन में करने वाली कामों की एक To Do List बनाइए। उस लिस्ट में आप हर दिन करने वाली कामों की वारे में एक प्लान बनाये। कभी कभी ऐसा होता है की हम कोई काम करने की वारे में सोचते है लेकिन बाद में हम वो काम करना भूल जाते है। यहां आप सबसे मुस्कील काम को सबसे पहले करने की कोशिश करे और आसान काम को बाद में कर सकते हो। मुस्किल काम पहले ही खतम कर लेने से आपको बाकी आसान करने में परेशानी नहीं होगी।

आलस ना करें:

शुरुवात के समय में हम अपनी काम में आलस करके ध्यान नहीं देते और नजर अंदाज करते है ! बता दे की ऐसा करने से आपको बाद में मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है जिससे आपको टाइम मैनेजमेंट करने के लिए भी दिक्कत होती है।

आलस होने का सबसे बड़ा कारण हमारी मानसिक विचार और खराब भोजन होता है। इसलिए अगर आप आलस को दूर करना चाहते हो तो हेल्थी भोजन खाए और अपनी मानसिक विचार को सही कीजिये। जब हमारे बॉडी में आलस नही होता, तब हम किसी भी काम को बेहतर तरीके से कर पाते है।

और पढ़े~ Healthy रहने के लिए किया खाए ?

सही समय में काम को करे:

हर काम करने की एक सही समय होता है ! अगर हम उसी समय में खुदकी करने वाले काम नहीं करे तो बाद में हमे काफी प्रोब्लम का सामना करना पड़ सकता है ! क्युकी समय किसी के लिए भी नहीं रोखता।

हमे अपनी जिंदगी में समय की काम सही समय में ही कर लेनी चाहिए, ताकि बाद में जाकर हमे कोई भी पस्तावा (regret) ना हो। इसलिए अगर आप अपनी जिंदगी में बाद में जाकर कोई भी regret नहीं करना चाहते तो सही समय पे ही अपनी मर्जी की कामों को कर लीजिएगा।

लक्ष्य बनाकर काम करे:

किसी भी काम को सफल या सही से अंजाम देने के लिए हमारे दिमाग में एक Goal या लक्ष्य जरूर होनी चाहिए। जब हमारी मन में एक लक्ष्य होता है तब हम किसी काम को focus के साथ कर सकते हैं। बिना कोई लक्ष्य के हमारी जिंदगी कहा जा रही है पता ही नही चलता और हम direction less हो जाते है।

हमारी लक्ष्य हमेशा Clear और specific होनी चाहिए, जो हमेशा measurable/trackable हो। इसके अलावा किसी भी goal को पाने के लिए हमारी अंडर intense desire भी होना चाहिए। महान philospher Aristotle ने कहा है की: किसी भी human action का कोई purpose होता है, जिसका ultimate aim Personal happyness होता है।

कुछ जरूरी बातें (You should know):

इंसान की जीवन में चारो तरफ distraction से भरी हुई है। कोई काम करते समय दिन भर हमारे जिंदगी में काफी तरह की डिस्ट्रैक्शन जैसे friends, मोबाइल फोन, social media apps आदि हमारी जीवन में काफी आम बात है। इसलिए आपको dedicated होकर अपनी काम को करना होगा।

कभी कभी हम एक ही समय में सभी काम करने चलते है जिससे हमारी कोई भी काम परफेक्ट नही हो पाता। इसलिए बेहतर यही होगा की हम एक समय में कोई एक ही काम मन लगाकर करे। इसके अलावा हमे कोई भी काम को अधूरा करके नही रखना चाहिए ! एक काम को खतम करने के बाद ही दूसरा शुरू करना चाहिए।

Conclusion:

कहते है की समय से बड़ा मूल्य किसी चीज का नही और regret से ज्यादा दर्द किसी और का नही। इसलिए हमे अपनी समय को हमेशा सही से इस्तेमाल करनी चाहिए।

हमारी जीवन में कभी न कभी खाली समय रहता ही है ! उस समय को कभी भी बेकार की कामों में बर्बाद नही करना चाहिए। हमे अपनी खाली समय में कुछ नई बाते सीखना चाहिए, ताकि बाद में जाकर हमे काम आए।

आशा करते है की आपको समय को बचाने और टाइम मैनेज करने की वारे में ज्ञान मिल सुकी है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! इसी तरह की आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए हमारी साइट में आते रहना।