SBI Bank में नौकरी कैसे पाए, बैंक में Job कैसे पाए

बैंकिंग इंडस्ट्री आज काफी हद तक Grow हो सुका हैं, बैंक में Job करने के लिए देश के काफी विद्यार्थी उत्चूक रहते है। भारत में हर छोटे बड़े शहरों में कोई न कोई बैंक उपलब्ध होता है। उन बैंको में हर महीने या सालो में बैंक की जॉब निकाले जाते है। अगर आप भी बैंक में कोई नौकरी या Job करने की चाहत रखते हो तो आप बिलकुल सही पोस्ट में आए हो। आज के इस पोस्ट में हम आपको SBI Bank में नौकरी पाने की प्रकिया के वारे में बताएंगे। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में रहे सभी सवालों की जवाब मिल जायेंगे।

SBI bank के वारे में:

SBI bank का पूरा नाम State Bank of India है जो एक Public Sector bank हैं। ये काफी पुराना बैंक है जिसकी शुरुवात साल 1955 में हुई थी। पूरी दुनिया भर में इस बैंक को 43rd largest bank माना जाता है। भारत में कुल 22,219 SBI के ब्रांचेस है जिसमे लगभग 2,50,00 से भी ज्यादा लोग यहां नौकरी कर रहे है। भारत देश के लोग इस बैंक को काफी भरोषा करके यहां अपनी पैसा सेविंग (Saving) करते है, इसलिए दूसरे बैंको की तुलना में इस बैंक की कस्टमर्स काफी ज्यादा है। एक बैंक में रहने वाली हर तरह की सुविधाएं आपको यहां मिल जायेंगे।

SBI बैंक में जॉब पाने की Eligibility:

बता दे की sbi बैंक में अलग तरह की पद की जॉब होता है।हर पद के लिए आपको अलग परीक्षा और अलग qualification की जरूरत होती है ! देखा जाए तो सभी पोस्टों के लिए ग्रेजुएशन (graduation) का डिग्री होना मेंडेटरी है। नीचे आप कुछ Eligibilities को देख सकते हो।

• आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चाहिए।

• जॉब अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र 28 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

• आप भारतीय नागरिक होनी चाहिए।

• ग्रेजुएशन में आपका 60% होना चाहिए।

• आपके ऊपर कोई भी पुलिस केस नहीं होनी चाहिए, अगर कोई केस है तो आपको उसे रिजेक्ट करवाना होगा।

और पढ़ें~ 12th के बाद आर्मी कैसे बने?

SBI bank में जॉब कैसे अप्लाई करे:

SBI bank में नौकरी करने से पहले आपको ये निर्णय लेना पड़ेगा को आप कौनसी पदों में नौकरी करना चाहता हो। यहां काफी तरह की सेक्टर होते है जैसे की Bank clerks, Sub stuffs, Manager, PO, सहायक/प्रबंधक आदी। जानकारी के लिए बता दू की इन सब पदों के लिए आपको अलग परीक्षा(exam) देना पद सकता है।

कुछ जनप्रिय sbi के exam names जैसे की Sbi SO, Sbi Clerk, IBPS RRB, IBPS Clerk, IBPS PO आदि है। अगर आपने graduation की डिग्री 60% मार्क्स के साथ पास कर ली है तो आप इन परीक्षाओं के लिए तयारी कर सकते हो। बता दे की ये exams को crack करना इतना आसान नहीं होता लेकिन अगर आप मेहनत करके तयारी करेंगे तो जरूर आप एसबीआई बैंक में जॉब पा सकेंगे।

SBi bank हर साल देश को विद्यार्थी के लिए नई जॉब ओपनिंग करने है। अगर आपको यह job करना है तो पहले से न्यूज के साथ अपडेट होना पड़ेगा, क्युकी कभी भी ये बैंक नौकरी की ओपनिंग कर देते है। अपडेट रहने के लिए आप sbi की ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर भी देख सकते हो।

SBI में नौकरी करने कर्मचारी की कितना सैलरी होती है:

SBI में नौकरी करने के बाद आपको कितना सैलरी मिलेगी, ये इस बात पर निर्भर करते है की आप कौनसी पोस्ट और कौनसी City में नौकरी कर रहे हो और आप कितना ज्यादा पुराना (experienced) हो। देखा जाए तो नया या fresher को joining के समय कम पैसा दिया जाता है। उसके बाद जब वो कर्मचारी पुराने होते जायेंगे तब उनकी सैलरी भी बढ़ते जाएंगे। कुछ विभागो की सैलरी टेबल आप नीचे देख सकते हो।

SBI bank में नौकरी करने की फायदा :

• एसबीआई बैंक में काम करे कर्मचारी को मेडिकल insurance का सुनिधा दिया जाता है।

• Furniture Allowance का सुविधा दिया जाता है।

• Travelling, Petrol का Allowance.

• Loan Benefits for employees.

• City Compensatory Allowance(CCA) आदि।

ओर पढ़े~ 12th के बाद CA कैसे बने?

Conclusion:

बैंकिंग इंडस्ट्री में नौकरी करना काफी लोग पसंद करते है, देश की लाखो लोग इस इंडस्ट्री में अपनी करियर बनाते है। बता दे की दूसरे बैंको की तुलना में Sbi bank अपनी कर्मचारियों को ज्यादा सैलरी देते है। इसलिए यहां नौकरी करने से आप अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

हम उम्मीद करते है की आपको SBI bank में नौकरी करने की वारे में काफी ज्ञान मिल सुकी है। इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! आशा करते है की आप दुबारा हमारी वेबसाइट में आएंगे।

Leave a Reply