Swiggy & Zomato कैसे काम करता है, Business Model of Swiggy

आज के समय में कोई भी खाने की चीज खरीदने के लिए आपको बाहर जाकर रेस्टोरेंट में visit करने की जरूरत नहीं है ! आप घर बैठे ही अपनी मन पसंद रेस्टोरेंट या होटल से खाना ऑर्डर कर सकते हो। इंटरनेट की बढ़ती डिमांड से आज ज्यादातर काम हम अपनी मोबाइल से ही कर सकते है! ऐसे में फूड डिलीवरी की इंडस्ट्री भी आज काफी तेजी से grow कर रही है। जब भी फूड डिलीवरी की बात आती है, तब Swiggy और Zomato की नाम सबसे पहले आते है।

आज की इस पोस्ट में हम आपको भारत के प्रसिद्ध ऑनलाइन फूड डिलीवरी ऐप- Swiggy और Zomato की बिजनेस मॉडल और आखिर ये कंपनी कैसे काम करती है की वारे में बताने वाले है।

किया है Swiggy:

जैसा की हमने पहले ही बताया की स्विग्जी Swiggy एक जनप्रिय Food delivery कंपनी है जो भारत के लगभग 500 से ज्यादा चहर मे उपलब्ध है। बता दे की साल 2014 में Sriharsha Majety, Nandan Reddy, Rahul Jaimini ने मिलकर इस कंपनी की शुरुवात किया था। ये कंपनी फूड डिलीवरी के साथ साथ grocery डिलीवरी का काम भी करता है ! ‘Swiggy Genie’ की मदद से आप कोई सामान एक जगह से दूसरी जगह डिलीवर कर सकते हो।

जानकारी के लिए बता दू की Zomato का बिजनेस मॉडल भी swiggy की तरह ही है, जो same business model पे काम करती है।

Swiggy कैसे काम करता है? Business Model of Swiggy:

Swiggy App की मदद से ग्राहक अपनी चाहत की खाने की चीजों को ऑर्डर करती है। इस कंपनी के खुदके Delivery boy’s होते है जो ग्राहक को Food delivery करते है। जब भी कोई इंसान किसी रेस्टोरेंट से फूड ऑर्डर करता है, तब उस रेस्टारेंट में नोटिफिकेशन मिल जाते है। उसके बाद ऊहा से Delivery boy कस्टमर को कुछ ही समय के अंडर फूड डिलीवर कर देता है।

अगर Swiggy और Zomato जैसे कंपनी की बिजनेस मॉडल की वारे में बात करे ये कंपनियां विभिन्न तरीकों से पैसे कमाते है, जो आप नीचे देख सकते है।

#1. जब भी कोई कस्टमर इस app से कोई फूड ऑर्डर करती है तब Delivery Charges के रूप में कुछ पैसा लेती है। इस तरह से कोई 150 रूपया की प्रोडक्ट में ही 20 से 40 रुपया कमाती है।

#2. ये कंपनी रेस्टोरेंट या होटल की owner से 15 से 25% तक commision लेती है। अगर कोई होटल swiggy के साथ जोड़ना चाहती है तो उसे कमीशन जरूर देनी पड़ती है।

#3. इन सबके अलावा इनकी App में advertisement का भी सुविधा दिया जाता है। अगर कोई रेस्टोरेंट App में सबसे ऊपर दिखाना चाहते है तो Ads लगा सकता है। ऐसा करने के होटल owners को पैसा देना पड़ता है जिससे ये कंपनी काफी पैसा कमा लेती है।

और पढ़े~ विज्ञापन से पैसे कैसे कमाए?

Restaurant को Swiggy के साथ रजिस्टर कैसे करे:

कोई भी रेस्टोरेंट Swiggy और Zomato जैसे कंपनियों के साथ जुड़ सकते है। swiggy के साथ रजिस्टर होने के लिए सबसे पहले आप swiggy की ऑफिशियल वेबसाइट में जाइए। ऊहा जाने के बाद bottom में ही आपको “Partner with us” नाम का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा। ऊहा क्लिक करने के बाद आपको Basic details देना पड़ता है, जैसे की:~

• Restaurant Name

• Name of the Owner

• Restaurant POC Designation

• Contact Number of the Owner

• Email Id

• City आदि

सभी details को भरने के बाद आपको submit कर देना है ! उसके कुछ ही समय बाद स्विग्ज के कर्मचारी आपसे Contact करेंगे Partnership Agreement को पूरा करेंगे। बता दे की swiggy के साथ tie-up होने के लिए कोई भी charges नहीं लगती। अगर सब कुछ सही से हुआ तो 3 सप्ताह के अंडर आपकी रेस्टोरेंट Swiggy App में Available होंगे।

Swiggyy Delivery Boy कैसे बने?

जानकारी के लिए बता दे की कोई भी इंसान (पुरुष/महिला) swiggy की डिलीवरी पार्टनर बन सकते है। इसके अलावा यहां join होने के लिए कोई भी Qualification की भी जरूरत नहीं है, बस आपको उस जगह को Local language को जानना चाहिए। Swiggyy Delivery Boy/girl बनने के लिए आप नीचे दिए गए Steps को देख सकते है।

Step 1: सबसे पहले आप Playstore में जाकर Swiggy Partner Delivery App को डाउनलोड करे। इसके अलावा आप गूगल में swiggy पार्टनर की ऑफिशियल वेबसाइट में भी जा सकते हो।

Step 2: एप्लीकेशन Open होने के बाद ही डैशबोर्ड में आपको Join Now का एक बटन देखने को मिल जायेगा। ऊहा क्लिक करके आप अपनी रजिस्ट्रेशन को पूरा कीजिए।

Step 3: register करने के लिए आपकी नाम, फोन नंबर, City और Vehicle types को select करना पड़ता है। इसके अलावा डॉक्यूमेंट्स की वारे में बात करे तो आपकी पान कार्ड/ आधार कार्ड, बाइक RC और लाइसेंस की भी जरूरत होती है।

और पढ़े~ SBI bank में नौकरी कैसे पाए?

Swiggy Application के वारे में:

Swiggy का एप्लीकेशन काफी easy to use है जिसे कोई भी कस्टमर आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। ये कंपनी अपनी ग्राहकों को high quality का service देने की कोशिश करते है। इनकी एप्लीकेशन में रिव्यू और रेटिंग्स देने का भी सुविधा उपलब्ध है ! अगर कोई ग्राहक delivery time, tastepackaging आदि के वारे में short review लिखना चाहे तो वो भी आसानी से कर सकते है। ये app सिर्फ 41 mb का है जो प्लेस्टोर में उपलब्ध होता है। इसकी रेटिंग की वारे में बात करे तो 4.5 है और लगभग 10 करोड़ से भी ज्यादा लोगो ने अभि तक इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सुका है।

Conclusion:

एक रिपोर्ट के अनुचार हर दिन Swiggy में लगभग 1.5 मिलियन की Orders आते है और हर मिनट 5000 ऑर्डर किया जाता है। ठीक उसी तरह Zomato में भी हर मिनट लगभग 4000 की ऑर्डर आते है।

आशा करते है की Swiggy एप्लीकेशन और इसकी बिजनेस मॉडल की वारे में आपको काफी ज्ञान मिल सुका है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो हमे कॉन्टेक्ट कर सकते है। इस पोस्ट को पढ़ के अच्छा लगा तो Share जरूर कीजिएगा।

Leave a Reply